Tuesday, August 13, 2019

चिचिण्डा के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान

चिचिण्डा के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान - Benefits of Snake Gourd (Chichinda) in Hindi

क्या आप चिचिण्डा का सेवन करते हैं? अगर आप इसे नहीं खाते, तो आज ही इसे अपनी डायट में शामिल करें। यह ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो न सिर्फ आपकी सेहत के लिए, बल्कि बालों के लिए भी बेहतरीन साबित हो सकता है। अगर किसी को मोटापे की समस्या है, पेट खराब है या डायबिटीज से जूझ रहा है, तो चिचिंडा यानी स्नेक गॉर्ड आपके लिए रामबाण का काम कर सकता है।
स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम चिचिण्डा के फायदे व चिचिण्डा का उपयोग बताएंगे। साथ ही चिचिण्डा कैसे खाएं का भी जवाब आपको इस लेख में मिलेगा। आइए, पहले जानते हैं कि चिचिण्डा के फायदे क्या हैं।
शुगर को नियंत्रित करने के लिए चिचिण्डा फायदेमंद साबित होता है। इसे चाइनीज डाइट का महत्वपूर्ण आहार भी माना गया है। चिचिण्डा में एंटीओबेसिटी और एंटीडायबिटीक गुण होते हैं, जो आपके वजन और टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं (1)।
चिचिण्डा बुखार में भी काम आता है। यह विटामिन और खनिजों के साथ से भरपूर है और आपको मलेरिया से निपटने में भी मदद कर सकता है (2)। अगर आपको बुखार है, तो चिचिण्डा में थोड़ी-सी चिरायता (जड़ी-बूटी) और शहद मिलाकर सेवन करने से बुखार में आराम मिल सकता है।
चिचिण्डा हृदय संबंधी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह दिल में दर्द और तनाव के लिए कारगर साबित हो सकता है। यह आपके सर्कुलेशन को सुधारता है, जिससे हृदय संबधी समस्याओं का खतरा कम होता है। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना दो कप चिचिण्डा का अर्क लिया जा सकता है (3)।
अगर आपका पाचन खराब रहता है और कब्ज की समस्या रहती है, तो चिचिण्डा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है और पेट में गैस नहीं बनती। इस कारण आपका पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है।

श्वसन संबंधी समस्या के लिए


चिचिण्डा में कफ निवारक गुण होते हैं, जो आपके श्वसन मार्ग और साइनस से श्लेष्म और कफ को हटाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से श्वसन मार्ग साफ होता है, जिस कारण सांस लेने में होने वाली कठिनाई से राहत मिल सकती है।

6. पीलिया

पीलिया की बीमारी किसी को भी हो सकती है। ऐसे में चिचिण्डा के पत्ते फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आप धनिया के बीज के साथ चिचिण्डा के पत्तों को पीसकर करीब 30 से 60 ग्राम खुराक का सेवन दिन में तीन बार कर सकते हैं (4)।

7. पेट साफ करने की दवा

चिचिण्डा पेट साफ करने की दवा के रूप में काम करता है। यह शरीर में सभी विषैले जीवाणुओं को बाहर निकाल देता है। इस मामले में चिचिण्डा की सब्जी की जगह उसका रस सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। वहीं, इसकी पत्तियां आंतों को साफ करने में मदद करती हैं। आप हर सुबह एक से दो चम्मच चिचिण्डा के रस का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इसके बीज भी पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर सकते हैं (5)।

8. एलोपेशिया

चिचिण्डा का रस आपको एलोपेशिया की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है। एलोपेशिया ऐसी समस्या है, जिसमें सिर के बीच-बीच में से बाल झड़ने लगते हैं और सिर पर गंजेपन के चकत्ते बन जाते हैं (6)।

9. कम कैलोरी वाला

चिचिण्डा एक कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है। यह आपको फैट से बचाते हुए कई जरूरी पोषक तत्व देता है। कम कैलोरी होने से यह आपको वजन नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका फैट न बढ़े, तो चिचिण्डा का सेवन करें (2)।

10. मिनरल से भरपूर

चिचिण्डा स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में से एक है, क्योंकि यह मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिजों से समृद्ध है। ये खनिज शारीरिक कार्यों में सुधार करते हैं और हड्डियों व दांतों को मजबूती देते हैं।

11. डैंड्रफ में फायदेमंद

आजकल डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या आम हो गई है। अगर आप भी रूसी से परेशान हैं, तो चिचिंडा का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। डैंड्रफ होने पर आप सप्ताह में तीन बार चिचिंडा रस अपने सिर पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। आपको कुछ ही समय में फर्क नजर आने लगेगा।

12. बाल झड़ने से रोके

अगर आपको झड़ते बालों की समस्या है, तो चिचिंडा का प्रयोग फायदेमंद साबित हो सकता है। झड़ते बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप चिचिंडा के रस को सप्ताह में दो से तीन बार बालों में लगाएं। फिर सादे पानी से धो लें। बाद में आप शैंपू कर सकते हैं।
चिचिण्डा पाईल्स औषधि / Piles Natural Remedies
पाईल्स मरीज के लिए चिचिण्डा अति फायदेमंद औषधि रूप है। चिचिण्डा कच्च खाना और चिचिण्डा रस पीना दोनों से फायदेमंद है। चिचिण्डा खूनी वबासीर को तुरन्त रोकने और धीरे-धीरे वबासीर जड़ से मिटाने में सक्षम है।


No comments:

Post a Comment

अवचेतन मन के 11 नियम जो आपकी दुनिया 3 दिन में बदल देंगे

  अवचेतन मन के 11 नियम, जो आपकी जिंदगी को प्रभावित करते हैं और उन्हें संचालित करते हैं इनके बारे में आज आप जानेंगे। ईश्वर के द्वारा रचा गया ...