Tuesday, August 13, 2019

तोरई के अद्भुत फायदे


क हरी सब्जी है जो पूर साल भर उगाई जाती है और इसके गुणों की वजह से काफ़ी पसंद भी की जाती है। तुरई में अधिक मात्रा में पानी और ज़रूरी तत्व जैसे पोतेशियम, मग्न्निशियम, विटामिन सी और ए पाया जाता है। वही दूसरी तरफ तुरई में केलोरीस, कारबोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा कम होती है। तो यदि आप वजन कम करने का स्वस्थ तरीका ढूँढ रहे हैं तो तौरई के फ़ायदों के बारे में जानने का यही समय है। आइए जानते है तुरई के लाभों के बारे में।

कोलेस्टरॉल कम करता है

तुरई उन सब्ज़ियों में से है जिसमे कोलेस्टरॉल की मात्रा ना के बराबर होती है। तुरई में मौजूद घुलनशील फाइबर हमारे शरीर मे से खराब कोलेस्टरॉल को हटाने का काम करती है। कोलेस्टरॉल कम होने से दिल की बीमारी होने का ख़तरा भी कम हो जाता है।

केंसर के रोग से बचाता है

तुरई के नियमित सेवन से शरीर का संपूर्ण स्वास्थ्य में निश्चित सुधार होता है। तुरई में पाया जाने वाला विटामिन सी, डाइयिटरी फाइबर शरीर को केंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाता है जो शरीर के फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालता है तथा इसके सेवन से शरीर में मौजूद फ्री रॅडिकल्स से निजात पाया जा सकता है।

आँख की रोशनी के लिए लाभदायक

तुरई में एंटीओक्सीडेंट और ल्यूनिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आँखों में होने वाली बीमारियों से सुरक्षा करते हैं। तुरई में मौजूद पानी आँखों को ठंडक पहुचा कर राहत देता है। ये एंटीओक्सीडेट्स न केवल आखों की रोशनी बढ़ाता है बल्कि लंबे समय तक आखों को स्वस्थ रखता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार

तुरई में भारी मात्रा में पानी होने की वजह से यह आसानी से पचने वाली सब्जी होती है। इनमे पाया जाने वाला फाइबर पेट की समस्या जैसे पेट का दर्द, गेस बनना, जलन होना इत्यादि ठीक करने में मदद करता है। तुरई का सूप बना के पीने से पाचन क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है

आज की तनाव से भरी दिनचर्या में अधिकतम व्यक्ति उच रक्तचाप से पीड़ित है। हमारे शरीर को उच रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा की ज़रूरत होती है। तुरई पोटेशियम से भरपूर होती ह इसलिए रक्तचाप को नियंत्रण में रखने क लिए तुरई राम-बान का काम करती है।

दिल को सुरक्षित रखता है

तुरई मे कम कोलेस्टरॉल सोडियम फेट होता है जो शरीर में कारबोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित करके दिल को सुरक्षित रखता है। तुरई में मौजूद फाइबर भी दिल के होने वाली समस्या जैसे स्ट्रोक और अनय बीमारियों से बचाने में लाभदायक होती है।

मजबूत हड्डियो का विकास

तुरई एक ऐसी चमत्कारी सब्जी है जिसमे ल्यूनिन, मॅग्नीज़ियम, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। ऐसे तत्वों से हमारे शरीर की हड्डियो और दाँतों को मजबूत बनाने की भूमिका निभाते हैं। मॅग्नीज़ियम हड्डी को मजबूत ओर लचीला बनाने में कारगर साबित होता है।

प्रेग्नेन्सी में वरदान

प्रेग्नेन्सी के दौरान सेहतमंद और पोष्टिक खाना अत्यंत ज़रूरी है जिससे बच्चे का संपूर्ण विकास होता है। तुरई में मौजूद बीकॉम्प्लेक्स विटामिन ताक़त प्रदान करता है। तुरई में मौजूद फॉलिक एसिड बच्चे को संपूर्ण आहार देता है और ग्रोथ में मदद करता है।

गठिया मे लाभदायक

बढ़ती उमर में जोड़ो का दर्द बहुत आम बात है। उसे कम करने के लिए तुरई का सेवन नियमित रूप से करे क्योंकि इसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी होने की वजह से ये गठिया मे फ़ायदेमंद होता है और साथ साथ मूत्राशय से संबंधित बीमारी को भी ठीक करने की क्षमता रखता है।

बालो को मजबूत बनाने में

तुरई में भारी मात्रा में ज़िंक पाया जाता है जो हमारे बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करता है। तुरई के रस से अपने सर को मसाज करने से डैंड्रफ और बाल झड़ने जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता और मज़बूत भी बनाता है।

वजन कम करता है

यू तो तुरई के अनेक फ़ायदे हैं लेकिन वजन कम करने में तो यह सबसे कारगर साबित होती है। तुरई में केलोरीस बहुत कम होती है इसलिए इसके सेवन करने के बाद पेट भरा हुआ लगता है और भूख कम लगती है। और यह पेट के लिए भी वरदान के समान है।

अस्थमा के इलाज में कारगर होती है

तुरई में विटामिन सी होता है जो सांस की समस्या जैसे अस्थमा और ब्रॉंकाइटिस से निजात दिलाता है। विटामिन सी जुकाम में भी काफ़ी लाभदायक होता है। तुरई मे तांबा होता है जो अस्थमा का इलाज में सहायक होता है।

No comments:

Post a Comment

अवचेतन मन के 11 नियम जो आपकी दुनिया 3 दिन में बदल देंगे

  अवचेतन मन के 11 नियम, जो आपकी जिंदगी को प्रभावित करते हैं और उन्हें संचालित करते हैं इनके बारे में आज आप जानेंगे। ईश्वर के द्वारा रचा गया ...